Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 9:  उनकोटी के पथरीले देवता
उनकोटी में भगवान शिव

त्रिपुरा यात्रा 9: उनकोटी के पथरीले देवता

त्रिपुरा यात्रा में भटकते-भटकते पता ही नहीं चला कि कब वापसी की तारीख आ गई । अगरतला, माताबारी, नीरमहल, दम्बूर झील, छबिमुड़ा, पिलक जैसे त्रिपुरा के प्रमुख स्थलों का भ्रमण करने के बाद मैंने अगरतला से वापसी की राह पकड़ी । लेकिन कमाल की बात यह थी कि इतना भटकने के बाद भी मैंने भारत के सुदूर कोने में स्थित…

6 Comments
Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 8:  अगरतला का उज्जयन्ता पैलेस और अख़ौरा बॉर्डर पोस्ट
उज्जयन्ता पैलेस, अगरतला

त्रिपुरा यात्रा 8: अगरतला का उज्जयन्ता पैलेस और अख़ौरा बॉर्डर पोस्ट

अगरतला भारत के तीसरे सबसे छोटे राज्य त्रिपुरा की राजधानी है । उत्तर-पूर्व भारत के सुदूर कोने में स्थित अन्य शहरों और क़स्बों की तरह अगरतला भी एक उनींदा सा शहर है, जिसके बारे में बहुत कम ही सुनने को मिलता है । इस शहर की पहचान बस त्रिपुरा की राजधानी होने के कारण ही रही है । लेकिन, सुदूर…

1 Comment
Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 7: क़स्बा-कालीबारी की  क़स्बेश्वरी देवी
क़स्बा-कालीबारी मंदिर

त्रिपुरा यात्रा 7: क़स्बा-कालीबारी की क़स्बेश्वरी देवी

त्रिपुरा के दक्षिणी भाग में स्थित पिलक गाँव के प्राचीन हिन्दू और बौद्ध धर्म से जुड़े अवशेषों को देखने के बाद मैं उदयपुर की तरफ़ वापसी की राह पर था । NH-8 पर पिलक से उदयपुर की तरफ़ आगे बढ़ते हुए कई बार दिमाग़ में आया कि बांग्लादेश बॉर्डर के पास स्थित एक दूसरे क़स्बे बेलोनिया की तरफ़ घूम आऊँ…

Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 6: पिलक गाँव के प्राचीन बौद्ध खंडहर
पिलक में श्याम सुंदर टीला: प्राचीन बौद्ध विहार

त्रिपुरा यात्रा 6: पिलक गाँव के प्राचीन बौद्ध खंडहर

अपनी त्रिपुरा यात्रा के दौरान दम्बूर झील , अमरपुर और छबिमुड़ा घूमकर मैं वापस उदयपुर पहुँच गया था । त्रिपुरा एक छोटा सा राज्य है, जिसके कारण 5-7 दिन में यहाँ के कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण हो जाता है । उदयपुर में त्रिपुरा सुंदरी माता मंदिर के पास स्थित गुनाबाती यात्री निवास पिछले दो दिन से मेरा ठिकाना था…

1 Comment
Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 5: छबिमुड़ा के देवी-देवता, घने जंगल और गुमती नदी
गुमती नदी में नाव की सवारी

त्रिपुरा यात्रा 5: छबिमुड़ा के देवी-देवता, घने जंगल और गुमती नदी

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से क़रीब 76 किमी दूर स्थित अमरपुर त्रिपुरा के पूर्वी इलाक़े का एक प्रमुख क़स्बा है । उदयपुर से इसकी दूरी क़रीब 25 किमी है । त्रिपुरा राजघराने के 500 वर्षों से ज़्यादा के इतिहास में राजधानियाँ भी बदलती रहीं । उदयपुर की तरह अमरपुर भी त्रिपुरा राजवंश की पुरानी राजधानी रह चुका है । बंगाल…

4 Comments
Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 4: तीर्थामुख, दम्बूर झील और गुमती वन्यजीव अभयारण्य के जंगलों में
दम्बूर झील, त्रिपुरा

उदयपुर के पास माताबारी में त्रिपुरा सुंदरी माता के दर्शन के बाद मैं वही पास में स्थित त्रिपुरा पर्यटन के गुनाबाती यात्री निवास में रात्रि विश्राम के लिए रुक गया । अगले दिन मेरी योजना त्रिपुरा के पूर्वी छोर पर स्थित दम्बूर झील तक जाने की थी । दम्बूर झील पूर्वी त्रिपुरा की पहाड़ियों में घने जंगलों के मध्य स्थित…

4 Comments
Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 3:  मंदिरों और तालाबों का शहर उदयपुर
त्रिपुरा सुंदरी मंदिर, उदयपुर

त्रिपुरा यात्रा 3: मंदिरों और तालाबों का शहर उदयपुर

मेलाघर में स्थित नीरमहल घूमने के बाद मैं अपनी अगली मंज़िल उदयपुर के लिए निकल पड़ा, जो कि मेलाघर से 22 किमी की दूरी पर स्थित है । उदयपुर में मुझे मुख्य रूप से त्रिपुरा सुंदरी माता के दर्शन करने थे और क़स्बे के अंदर स्थित कुछ प्राचीन मंदिरों का भ्रमण करना था । राजस्थान वाले प्रसिद्ध उदयपुर की तर्ज़…

Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 2:  मेलाघर में नीरमहल की सैर
रुद्रसागर और नीरमहल

त्रिपुरा यात्रा 2: मेलाघर में नीरमहल की सैर

त्रिपुरा यात्रा के पहले दिन गुवाहाटी से अगरतला की रेल यात्रा शानदार रही और मैं शाम को 8 बजे अगरतला पहुँच गया । अगले दिन सुबह मुझे आगे की यात्रा पर निकलना था । लेकिन, मन में एक दुविधा थी । मेरे दोस्त के पास स्कूटी थी , जिससे मैं अपनी यात्रा पूरी कर सकता था , लेकिन मैं इस…

3 Comments
Read more about the article त्रिपुरा यात्रा 1: गुवाहाटी से अगरतला की ट्रेन यात्रा
गुवाहाटी से अगरतला की रेल यात्रा

त्रिपुरा यात्रा 1: गुवाहाटी से अगरतला की ट्रेन यात्रा

सच कहूं तो कभी मन में यह विचार आया ही नही कि त्रिपुरा घूमने जाना है । जब भी त्रिपुरा के बारे में सोचा तो दिल में हमेशा यही ख्याल आया कि एक दिन अगरतला के रास्ते बंगलादेश में जाकर चिटगांव और कॉक्स बाज़ार की तरफ घूमूँगा । फिर संयोग ऐसा बना कि मुझे काम के सिलसिले में गुवाहाटी आना…